UP Scholarship Status 2024: सभी छात्रों के खाते में रूपए आना हुए शुरू, यहां करे चेक

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको अपने मोबाइल से घर बैठे UP Scholarship Status 2024 चेक करने का आसान तरीका बताएंगे। यूपी स्कॉलरशिप योजना के तहत योगी सरकार द्वारा सभी छात्रों को छात्रवृत्ति दी जा रही है। यह छात्रवृत्ति छात्रों को उनके कैटेगरी के हिसाब से दी जाती है। यदि आपने भी उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत किया था, तो आप अपनी छात्रवृत्ति का स्टेटस हमारे द्वारा दिए गए प्रोसेस के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

UP Scholarship Status 2024

UP Scholarship Status 2023-24

हेलो दोस्तों यदि आप यूपी स्कॉलरशिप योजना से अनजान है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगा। UP स्कॉलरशिप स्टेटस चेक करने एवं ऑनलाइन पोर्टल की स्थिति जानने के लिए इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से UP Scholarship Status 2024 की स्थिति जानने हेतु नया पोर्टल शुरू कर दिया गया है इस पोर्टल पर आप अपनी छात्रवृत्ति की स्थिति को जा सकते हैं।

मीडिया रिपोर्टर से मिली सूचना के अनुसार सरकार जल्द ही छात्रों को स्कॉलरशिप की राशि देने वाली है इसलिए सभी छात्रों को अपनी UP Scholarship Status 2024 की स्थिति चेक करने का प्रोसेस पता होना आवश्यक है क्योंकि ऑनलाइन फॉर्म भरते समय कुछ गलतियां रह जाने की वजह से आपको स्कॉलरशिप नहीं मिल पाती है।

आपको बता दें कि स्कॉलरशिप के फॉर्म भरते समय यदि किसी भी प्रकार की त्रुटि या गलती होने पर आपकी स्कॉलरशिप आपके खाते में ट्रांसफर नहीं हो पाती हैं। इसके लिए आपको स्टेटस जांचने का प्रोसेस मालूम होना आवश्यक है ताकि आप समाज कल्याण विभाग पर इस गलती को सुधार कर ऑनलाइन अपडेट कर सकें। ओर आप सरकार द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त कर सके।

UP Scholarship Status Check

छात्रवृत्तिUP Scholarship 2024
राज्यउत्तर प्रदेश
Apply Onlinehttps://scholarship.up.gov.in/
Check StatusHere
छात्रवृत्ति ग्रुपज्वाइन करें

UP Scholarship Status 2024 Check

अगर आपने उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप योजना के तहत फॉर्म भरा है तो आप अपनी स्कॉलरशिप का स्टेटस इस आर्टिकल में दिए गए प्रक्रिया से जांच सकते हैं। यदि स्टेटस की जांच करते समय आपका स्टेटस pending दिखा रहा है तो आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि कुछ समय बाद यह स्टेटस सही हो जाएगा। ध्यान रहे आप अपने स्कॉलरशिप स्टेटस की जांच समय-समय पर करते रहे ताकि कोई गलती हो तो उसे पुनः सही कर सके।

UP Scholarship Status Login

यदि आप भी अपनी छात्रवृत्ति का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आपको अपनी एप्लीकेशन नंबर यानि रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से यूपी स्कॉलरशिप लॉगिन कर लेना है, इसके बाद नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • यूपी स्कॉलरशिप (UP Scholarship Status 2024) की स्थिति जांचने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट – https://scholarship.up.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने उत्तर प्रदेश के UP Scholarship Status 2024 यानि “छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन पोर्टल” का ऑनलाइन पोर्टल खुलेगा।
  • इसके बाद, आपको बाएं ओर दिखाई देने वाले पहले ऑप्शन “STUDENT” पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने तीन विकल्प खुलेंगे, पहला है रजिस्ट्रेशन, दूसरा है फ्रेश लॉगिन, और तीसरा है रिन्यूअल लॉगिन। हम नीचे इन तीनों विकल्पों के बारे में विस्तार से जानेंगे।
  • Registration: यह विकल्प उन छात्रों के लिए है जो इस वर्ष अपनी UP Scholarship Status 2024 और राशि की प्राप्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। अगर आप ऐसे छात्र हैं तो आप इस विकल्प को चुन सकते हैं।
  • Fresh Login: अगर आप एक नए छात्र हैं और इस सत्र में पहली बार यूपी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया है, तो आपको यह विकल्प चुनना होगा। जब आप इसे चुनते हैं, तो आपके सामने 4 विकल्प प्रदर्शित होंगे, जो निम्नलिखित हैं-
  • Prematric Student Login: इस विकल्प का चयन केवल उन छात्रों द्वारा किया जाएगा जो कक्षा 9 और 10 के बीच की पढ़ाई कर रहे हैं।
  • Intermediate Student Login: यह विकल्प उन अभ्यर्थियों के लिए है जो कक्षा 11 और 12 में पढ़ाई कर रहे हैं।
  • Postmatric Other Than Inter Student Login: इस विकल्प का चयन केवल उन उम्मीदवारों द्वारा किया जाएगा जिन्होंने डिप्लोमा या अन्य क्षेत्रों में प्रवेश लिया है।
  • Postmatric Other State Student Login: इस विकल्प का चयन केवल उन उम्मीदवारों द्वारा किया जाएगा जो अन्य राज्य के निवासी हैं और उत्तर प्रदेश में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।
  • Renewal Login: अगर आप एक विद्यार्थी हैं और आपने अपने पहले सत्र में छात्रवृत्ति UP Scholarship Status 2024 के लिए आवेदन किया था, तो आपको Renewal लॉग इन पर क्लिक करने की आवश्यकता है। इसके बाद, आपको चार विकल्प दिखाए जाएंगे। आपको अपने अनुभाग के आधार पर एक विकल्प का चयन करना होगा और उसे चुनना होगा।
  • इन अभी विकल्पों में से आपको अपना विकल्प चयन करके आपको लॉगिन करना होगा।
  • फिर, आपके सामने स्कॉलरशिप का डैशबोर्ड दिखाई देगा।
  • फिर, आपको “Check Current Status” के बटन पर क्लिक करना होगा।
UP Scholarship Status Login

TATA Pankh Scholarship 2024: सभी स्टूडेंटों को मिलेंगे 12,000 रुपये, यहा से करें आवेदन

Up Scholarship Online Registration

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना की स्थिति जानने के लिए आपको निम्न चीजों की आवश्यकता होगी जो इस प्रकार है:-

  • आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर होना आवश्यक है। (जो कि आपको स्कॉलरशिप फॉर्म भर्ती समय मिला है)
  • पासवर्ड (जो फॉर्म भरने के दौरान भरा गया था)
  • मोबाइल नंबर
  • जन्मतिथि।
Up Scholarship Online Registration

यूपी स्कॉलरशिप के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

उत्तर प्रदेश से मान्यता प्राप्त विधालयों से प्राप्त डिग्री होनी चाहिए। और साथ ही स्कॉलरशिप से जुडी योग्यता को पूरी करनी होगी।

What is the last date for UP scholarship?

यूपी स्कालरशिप (up scholarship)ऑनलाइन फॉर्म इस बार 20 सितंबर 2024 से शुरू होंगे, आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 10 नवंबर 2024 है। इसके साथ ही ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले पात्रता और अन्य जानकारी की जाँच लें।

In which month up scholarship money will come 2023?

राज्य सरकार की और से योग्य छात्रों को छात्रवर्ती मार्च महीने तक आपके खाते में ट्रान्सफर की जा सकती है।

How can I check up scholarship status?

यदि आप भी UP Scholarship Status 2024 चेक करना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है इसलिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़कर इस स्कॉलरशिप की जानकारी अपडेट प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment